Sr. No. Subject
01. पुस्तकालय विज्ञान की शिक्षा की आवश्यकता सर्वप्रथम 1909 में जस्टिस विन्सर (Justice Winsor) द्वारा महसूस की गई थी।
02. पुस्तकालय विज्ञान की शिक्षा के लिए प्रथम कॉलेज सन 1809 में कोलम्बिया कॉलेज में “स्कूल ऑफ लाइब्रेरी इकोनामी” के नाम से मेलविल डेवी (Melvil Dewey) के प्रयास से प्रारंभ किया गया था।
03. पुस्तकालय विज्ञान में प्रोफ़ेसर का पद सर्वप्रथम सन 1886 में गटिनजन विश्वविद्यालय-पश्चिम जर्मनी (Gottingen University, West Germany) में सृजित किया गया था।
04. भारत में पुस्तकालय विज्ञान की शिक्षा सर्वप्रथम सन 1911 में बड़ौदा में डब्लू. ए. बोर्डेन (W. A. Borden) के सहयोग से प्रारम्भ की गयी थी।
05. भारत में द्वितीय पुस्तकालय स्कूल पंजाब विश्वविद्यालय लाहौर (जो अब पाकिस्तान में है) ए. डी. डिकन्सन (A. D. Dickenson) द्वारा प्रारम्भ किया गया था।
06. भारत में सर्वप्रथम पुस्तकालय विज्ञान का एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम सन 1937 में मद्रास विश्वविद्यालय में प्रारम्भ किया गया था।
07. Mभारत में सर्वप्रथम पुस्तकालय विज्ञान के डिप्लोमा पाठ्यक्रम सन 1958 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ द्वारा पुस्तकालय विज्ञान की स्नातक पाठ्यक्रम में परिवर्तित किया गया था।
08. भारत में सर्वप्रथम दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली में पुस्तकालय विज्ञान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (एम. लिब. एस. सी.) तथा पी. एच. डी. का अध्ययन प्रारम्भ किया गया था।
09. पुस्तकालय विज्ञान की स्नातक तथा पीएचडी पाठ्यक्रम सर्वप्रथम अमेरिका में प्रारम्भ किया गया था।
10. भारत में पुस्तकालय विज्ञान के क्षेत्र में प्रथम पी. एच. डी. उपाधि सन 1957 में श्री डी. बी. कृष्णराव को दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली द्वारा “फेसिट एनालिसिस एंड डेप्थ क्लासिफिकेशन ऑफ एग्रीकल्चर” (Facet Analysis and Depth Classification of Agriculture) नामक शोध शीर्षक पर प्रदान किया गया था।
11. भारत में पुस्तकालय विज्ञान के क्षेत्र में द्वितीय पी. एच. डी. उपाधि सन 1977 में डॉ. पाण्डेय एस. के. शर्मा को पंजाब विश्वविद्यालय, पंजाब द्वारा प्रदान की गई थी।
12. इंग्लैंड में पुस्तकालय विज्ञान का प्रथम विद्यालय सन में 1921 लंदन में “लंदन स्कूल ऑफ लाइब्रेरियनशिप” (London School of Librarianship) के नाम से प्रारम्भ किया गया था।
13. भारत सरकार द्वारा सर्वप्रथम सन 1955 में श्री के. पी. सिन्हा को पुस्तकालयों पर सलाहकार समिति (Advisory Committee for Libraries) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।
14. भारत में पुस्तकालय आंदोलन का सर्वप्रथम प्रारम्भ सन 1910 में बड़ौदा से श्री विलियम एलेक्शन वोर्ड़ेन द्वारा किया गया था।
15. यू. के. में प्रथम पब्लिक लाइब्रेरी एक्ट सन 1850 में पारित किया गया था।
16. पुस्तकालय विज्ञान की स्नातक तथा पीएचडी पाठ्यक्रम सर्वप्रथम अमेरिका में प्रारम्भ किया गया था।
17. ग्रेट ब्रिटेन की सर्वप्रथम पुस्तकालय अधिनियम की व्यवस्था के लिए विलियम एवर्ट, जोसेफ ब्रदर्टन और एडवर्ड एडवर्डस को उत्तरदायी माना गया था।
18. भारत के प्रथम सार्वजनिक पुस्तकालय का नाम राज नारायण बॉस मेमोरियल लाइब्रेरी है, जो सार्वजनिक सहयोग से सन 1851 में मिदनापुर में स्थापित किया गया था।
19. भारत में सर्वप्रथम सार्वजनिक पुस्तकालय अधिनियम 25 नवम्बर सन 1948 में पारित किया गया था।
20. फ़्रांस में सर्वप्रथम सन 1795 मे एक पुस्तकालय को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित किया गया।
21. भारत में सर्वप्रथम सन 1948 में मद्रास में सार्वजनिक पुस्तकालय अधिनियम के अंतर्गत राज्य व स्थानीय स्तर पर सार्वजनिक पुस्तकालय के लिए पुस्तकालय समिति की स्थापना की गई थी।
22. कुमार मुनींद्र देव राव ने बंगाल के लिए सन 1937 में प्रथम पुस्तकालय बिल की रूपरेखा तैयार किया था जो वायसराय की सहमति के अभाव में बंगाल विधानसभा में प्रस्तुत नहीं किया जा सका था।
23. पाठक शिक्षा का विचार सर्वप्रथम सन 1876 में अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन प्रथम सम्मेलन में एस. एस. ग्रीन द्वारा प्रस्तुत किया गया था।
24. पाठक शिक्षा का सर्वप्रथम प्रयोग सन 1964 में वाईनेस्टेट यूनिवर्सिटी के कॉलेज माण्टीथ के पुस्तकालय में पैट्रीसिया बी. क्नेप ने किया था।